How to make Tea (चाय कैसे बनाएं?)

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि दूध की चाय कैसे बनाते हैं (How to make milk tea).चाय (Tea)भारतीय समाज में स्वागत का प्रतीक भी है.मेहमानों को सबसे पहले चाय और पानी से(Tea and water) ही स्वागत किया जाता है.चाय घर-घर में बनने वाली चीज है.लेकिन चाय(Tea) को किस तरह से कड़क(Hard tea )और स्वादयुक्त बनाया जाए,आज इस टॉपिक पर हम जानेंगे कि दूध की अच्छी चाय कैसे बना सकते हैं (How to make milk tea) और एक अच्छी और कड़क चाय बनाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है.वैसे तो चाय(Tea) बनाने के अनेक तरीके हैं,लेकिन भारत के गांव में बनने वाली चाय का मजा ही कुछ और होता है.

How to make Milk Tea (दूध की चाय कैसे बनाएं?)

How to make milk tea(दूध की चाय कैसे बनाएं)5 important

चाय को स्वादिष्ट(Taste) बनाने के लिए उसमें लोग अपने अनुसार चीजें मिलाते हैं.कोई फीकी चाय पसन्द करता है तो कोई मसालेदार चाय और कोई दूध की चाय.चूंकि भारत गांव का देश है ,और गांव में दूध की चाय ही ज्यादा पसंद की जाती है.जानते हैं गॉंव -घरों में दूध की चाय कैसे बनाते हैं?(how to make milk tea in villege homes).

  • दूध की चाय(Milk Tea) बनाने के लिए सर्वप्रथम पानी को गैस में गर्म करते है.पानी कुछ उबलने लग जाये तो फिर उसमें चाय पत्ती मिलाते हैं
  • चाय पत्ती(Tea leafs) मिलाने के बाद उसको खूब उबलने देते हैं.जब चाय की पत्तियाँ नीचे बैठ जाएं तो उसमें हल्के से दूध मिलाएं.
  • दूध डालने के बाद फिर से कुक देर तक चाय को उबालते हैं.एक दो उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें.और चाय को छानकर कप या गिलास में डालें.

कच्चे दूध की चाय कैसे बनाएं?(How to make raw milk tea)

चाय में दूध दो प्रकार से डाला जाता है.कुछ लोग चाय(Tea) में कच्चा दूध(Raw Milk) मिलाते हैं ,और कुछ लोग उबला हुआ दूध.अब सवाल ये कि दूध तो दूध ही है,फिर कच्चा मिलाएं या पक्का, चाय(,Tea) तो वही स्वाद देगी.जी बिल्कुल सही बात है स्वाद तो चाय वही देगी ,मगर कच्चा दूध और उबला दूध मिलाने के तरीके अलग-अलग हैं.

अगर चाय(Tea( में कच्चा दूध डालना है तो इसके लिए सबसे जितनी कप चाय बनानी है पानी केतली या चाय बनाने वाली बर्तन में डाल दें.फिर उसमें कच्चा दूध मिलाकर 2 से 3 मिनट तक हिला लें.उसके बाद केतली को गैस या चूल्हे में रख दें.

दूध उबलने लग जाये तो फिर उसमें चाय पत्ती(Tea Leaf) डालें.चाय पत्तियां डालने के बाद थोड़ा और उबलने दें.उसके बाद उसमें अपने स्वाद जे अनुसार चीनी मिलाएं.चीनी मिलाने के बाद चम्मच से चाय को हिलाते रहे.1 मिनट के बाद चाय को कप -गिलास में डालकर आनन्द ले सकते हैं.

दूध वाली अदरक की चाय कैसे बनायें (How to make Milk Ginger Tea)

अगर दूध वाली चाय में अदरक(Ginger) डालना है तो ,दो चीजों का ध्यान रखना जरूरी है.पहला -कभी भी दूध -चीनी ,चाय पत्ती और पानी के साथ अदरक को नहीं डालना चाहिए.बिना दूध पानी के उबले अदरक डालने पर दूध फट जाता है और चाय खराब हो जाती है.

अदरक की चाय
अदरक वाली चाय

दूसरी बात ध्यान रखने वाली है कि सिर्फ दूध की चाय(Milk Tea) अगर बनाते हैं तो अदरक का पाउडर प्रयोग करना चाहिए.कच्ची अदरक डालने से दूध का स्वाद बिगड़ जाता है ,और चाय का असली तड़का खराब हो जाता है.

तुलसी के पत्तों की दूध वाली चाय कैसे बनाएं( How to make milk tea with basil leaves )

तुलसी(Basil) एक औषधि वाला पौधा है.इसको चाय में मिलाने से कई विकार दूर होते हैं.तुलसी को चाय में दो तरह से डाल सकते हैं.

  • तुलसी(Basil) की हरी पत्तियों को तोड़कर उबलते पानी में डाल दें,और उसके बाद चाय पत्ती डाल दें.चाय(Tea) उबलने लग जाये तो उसमें दूध मिलाकर 1 मिनट तक उबाल लें.फिर छानकर कप में डालें .चीनी अपने स्वाद के अनुसार मिला सकते हैं.

Conclusion

आज के आर्टिकल (How to make milk tea) में बताए गए टिप्स देशी हैं.इसमें किसी भी प्रकार की कोई सामग्री अन्य स्रोतों से नहीं ली गयी सिवाय images के.आपको ये आर्टिकल कैसा लगा अपनी राय अवस्य दें.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here