You are currently viewing विश्व को तीन प्रकार के नेताओं की जरूरत है।कौन से नेता आपको है पसंद।

विश्व को तीन प्रकार के नेताओं की जरूरत है।कौन से नेता आपको है पसंद।

Spread the love

जब लोग “नेता” को देखते या सुनते हैं, तो वे आम तौर पर टीमों को प्रेरित और सक्षम करने वाले पारस्परिक नेताओं के बारे में सोचते हैं। जबकि वे पारस्परिक नेता महत्वपूर्ण महत्व के हैं, दुनिया को कलात्मक नेताओं और वैज्ञानिक नेताओं की भी उतनी ही आवश्यकता है। और आपको अपनी भूमिका निभानी होगी.

वेबस्टर नेता को “एक ऐसा व्यक्ति जो दूसरों पर शासन करता है, मार्गदर्शन करता है या प्रेरित करता है” के रूप में परिभाषित करता है।

कलात्मक नेता भावनाओं को प्रभावित करके प्रेरित करते हैं। वे हमें चीजों को देखने, सुनने, चखने, सूंघने और छूने के तरीके के बारे में नए दृष्टिकोण अपनाने में मदद करते हैं। आप इन नेताओं को नए डिज़ाइन, नई कला और इसी तरह की चीज़ें बनाते हुए पा सकते हैं। इन लोगों को आम तौर पर शासन करने या मार्गदर्शन करने में कोई रुचि नहीं होती है। वे सभी धारणाएं बदलने के बारे में हैं।

वैज्ञानिक नेता अपनी सोच और विचारों से ज्ञान को प्रभावित करके मार्गदर्शन और प्रेरणा देते हैं। आप उन्हें नई प्रौद्योगिकियाँ बनाते, अनुसंधान और लेखन, शिक्षण इत्यादि करते हुए पा सकते हैं। उनके विचार सुविचारित, डेटा और विश्लेषण द्वारा समर्थित और तार्किक होते हैं। ये लोग संरचना और रूपरेखा विकसित करते हैं जो दूसरों को समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं।

पारस्परिक नेताओं को उनके पारस्परिक समूह के प्रमुख के रूप में शासन करते, मार्गदर्शन करते और प्रेरित करते हुए पाया जा सकता है, चाहे वह कोई टीम, संगठन या राजनीतिक इकाई हो। वे सभी आकृतियों और आकारों में आते हैं, और विभिन्न तरीकों से कार्यों को प्रभावित करते हैं। पारस्परिक नेताओं में सामान्य आयाम यह है कि वे अन्य लोगों का नेतृत्व कर रहे हैं।

नेता कलात्मक भावनाओं को प्रभावित करके प्रेरित करते हैं। वैज्ञानिक नेता ज्ञान को प्रभावित करके मार्गदर्शन और प्रेरणा देते हैं। पारस्परिक नेता शासन करते हैं, मार्गदर्शन करते हैं और कार्यों को प्रभावित करने के लिए प्रेरित करते हैं। और, वैसे, ये परस्पर अनन्य नहीं हैं। नेता एक से अधिक तरीकों से नेतृत्व कर सकते हैं।

लोगों और व्यक्तित्वों के प्रति अधिक परिष्कृत दृष्टिकोण

सॉफ्टवेयर एडवाइस के सीईओ डॉन फोर्न्स ने इसे गंभीरता से लिया है। उन्हें एहसास है कि “लोगों और व्यक्तित्वों के बारे में परिष्कृत तरीके से सोचना सार्थक है।” इसलिए उन्होंने एक व्यवसाय मनोवैज्ञानिक, डॉ. जेम्स मेनार्ड को अपनी कंपनी में उच्चतम प्रदर्शन करने वालों का विश्लेषण करने के लिए नियुक्त किया ताकि यह देखा जा सके कि उन्हें इतना अनोखा क्या बनाता है। लक्ष्य था उनकी टीम को बेहतर ढंग से समझना, यह सीखना कि उनके लोगों को क्या पसंद है, उन्हें कैसे बेहतर (और अधिक प्रभावी ढंग से) प्रबंधित किया जाए, और उनके जैसे अधिक लोगों को कैसे पहचाना और नियुक्त किया जाए।

सावंत “वे जो करते हैं उसमें वास्तव में अच्छे हैं”। लेकिन आमतौर पर वे केवल एक ही चीज़ में वास्तव में अच्छे होते हैं, जैसे लिखना, शोध करना, इंजीनियरिंग करना, रचना करना। मूल रूप से, उन्हें सीखना पसंद है। सावंत वैज्ञानिक या कलात्मक नेता हो सकते हैं लेकिन अक्सर अंतर्मुखी होते हैं।

चैम्प्स सर्वश्रेष्ठ बनने और अपने कंधों पर पड़ी कठिनाइयों पर काबू पाने का प्रयास करते हैं। बिक्री या राजनीतिक अभियानों में नेतृत्व करने के लिए इन मुखर, दृढ़ लोगों की तलाश करें।

मैट्रिक्स विचारक अग्रणी और समस्या समाधानकर्ता होते हैं। ये लोग रचनात्मक, परियोजना-उन्मुख और मजबूत पारस्परिक नेता हो सकते हैं।

देने वाले महान टीम खिलाड़ी बनाते हैं। वे वफादार होते हैं और अपना सब कुछ झोंक देते हैं। ये लोग विशेष रूप से निर्माता भूमिकाओं, केंद्रीय मुख्यालय भूमिकाओं और ग्राहक सेवा भूमिकाओं में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

फोर्न्स और उनकी नेतृत्व टीम ने इन लोगों को प्रेरित और सक्षम करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करके इस जानकारी को व्यावहारिक बनाया। उनके प्रबंधक अब सावंतों को अधिक प्रबंधित न करने, मैट्रिक्स थिंकर्स को ओवरलोड न करने, चैंप्स के साथ बने रहने और गिवर्स की देखभाल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

बहादुर नेता

बहादुर नेतृत्व ढांचा सभी नेताओं पर लागू होता है। कलात्मक, वैज्ञानिक और पारस्परिक नेताओं को व्यवहार, रिश्ते, दृष्टिकोण, मूल्यों और पर्यावरण के बारे में वही पाँच बहादुर प्रश्न पूछने चाहिए। चूँकि वे उनसे अलग-अलग दृष्टिकोण से पूछ रहे हैं, इसलिए वे उनसे अलग-अलग तरीके से पूछ सकते हैं और अलग-अलग उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Ip human

I am I.P.Human My education is m.sc.physics and PGDJMC I am from Uttarakhand. I am a small blogger

Leave a Reply